Tuesday, September 22, 2009

शासकीय चिकित्सालयों के वार्डों की नियमित धुलाई साफ-सफाई हो

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने शासकीय चिकित्सालयों के वार्डों की नियमित रूप से धुलाई करने एवं साफ सफाई रखने के निर्देश दिए है। श्री मिश्रा ने यह निर्देश आज सीहोर में भोपाल, सागर, इंदौर और उज्जैन संभागों में चले रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में स्वास्थ्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, आयुक्त स्वास्थ्य, श्री मनोहर अगनानी उपस्थित थे।

लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने सभी संभागों के जिलें में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए शासकीय चिकित्सालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने नियमित रूप से वार्डों की धुलाई करने तथा सभी चिकित्सीय वस्तुओं उपकरणों को साफ सुथरा रखने को कहा। उन्होंने कहा कि आज इनफेक्षन करने वाली गंदगी को हम रोक पाए तो मरीजों को बेहतर इलाज दे पाएंगे। श्री मिश्रा ने सीमॉक और बीमॉक संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण को जरूरी बताते हुए कहा कि सभी सीमॉक संस्थाओं में रक्त संग्रह व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में उपलब्ध सोनोग्राफी, एक्सरे मशीने एवं अन्य उपकरणों के रखरखाव बेहतर ढंगसे करने के साथ ही ये मशीनें खराब न रहें यह सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने शिशु एवं मातृ, शिशु मृत्यु दर कम करने वाले कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से जिलों में लागू करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य अधिकारी निरंतर इसकी समीक्षा करें और जहां भी उपलब्धि कम हो उसे पूरे करने के हर संभव प्रयास करें।

स्वास्थ्य मंत्री श्री मिश्रा ने एड्स कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देष देते हुए स्वास्थ्य अधिकारियां से कहा कि एड्स कार्यक्रमों की निरंतर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने सभी जिलों में कॉल सेंटरों की व्यवस्था करने के निर्देष देते हुए स्वास्थ्य अमले में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करने को कहा। श्री मिश्रा ने गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले मरीजों को निःशुल्क औषधि मिले इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रसव जांच के लिए आने वाली महिलाओं के खून की जांच अनिवार्य रूप से करने को कहा।

श्री मिश्रा ने कहा कि राज्य शासन पूरे प्रदेश में विशेषकर सुदूर अंचलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों यह सुनिश्चित करना चाहती है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके लिए सरकार ने नीतिगत निर्णय लिए है ताकि हर स्तर पर सहज सुलभ तरीकें से आम मरीजों विशेषकर गरीबों को इलाज मिले। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिन संसाधनों की कमी है उन्हें भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य के मैदानी अमले से कहा कि वे वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों से मरीजांे को बेहतर इलाज दे और मानवीय रूख अपनाएं ताकि रोगियों को मानसिक रूप से भी राहत मिल सके। श्री मिश्रा ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में लापरवाही एक गंभीर मामला है इस पर सरकार सख्ती का रूख अपनाएगी।

बैठक में सभी संभागों के आयुक्त, कलेक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक निरंतर ग्यारह घंटे तक चली।


--
By :  News Team

No comments: